Tuesday 1 September 2015

अमरनाथ यात्रा- वैष्णों देवी मंदिर



अमरनाथ यात्रा
वैष्णों देवी मंदिर
- संपत देवी मुरारका
गतांक से आगे -
शाम ढले हमने प्रस्थान किया | हमारी गाड़ी सरपट भागी जा रही थी और हम रोशनी में नहाये त्रिकूट पर्वत की श्रृंखलाओं को निहारते करीब 10.30 बजे रात को कटरा पहुँच गये | वहीं नटराज होटल में एक कमरा लेकर हमने रात्रि-विश्राम किया | कटरा से होकर हमें वैष्णों देवी जाना था | बरसात हो रही थी, इस कारण हमारा पहले से बुक कराया हेलीकॉप्टर का टिकट काम नहीं आ सका | बरसात में हेलीकॉप्टर की उड़ान इन पहाड़ियों पर प्रतिबंधित कर दी जाती है | किसी-किसी तरह हमने पालकी से यह यात्रा की | यहाँ यह बता देना आवश्यक है कि यह मेरी वैष्णों देवी की पाँचवीं यात्रा थी, इसके पहले मैं वहाँ की यात्रा कर चुकी थी | उस यात्रा का सविस्तार पूरा वर्णन मेरी पुस्तक यात्रा-क्रम (प्रथम-भाग) में उपलब्ध है, अत: मैं दुबारा उन बातों का उल्लेख कर अपने पाठकों का समय बर्बाद करना नहीं चाहती | इस बार यह यात्रा मैंने 4-8-2006 को संपन्न की थी |
क्रमश:
प्रस्तुति : संपत देवी मुरारका
संपत देवी मुरारका
अध्यक्षा, विश्व वात्सल्य मंच
लेखिका यात्रा विवरण
मीडिया प्रभारी
हैदराबाद

No comments:

Post a Comment